26.9 C
New York
Saturday, May 25, 2024
spot_img

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव: आज सभी की निगाहें सऊदी अरब में अर्धचंद्र के दर्शन पर breaking news हैं

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव: आज सभी की निगाहें सऊदी अरब में अर्धचंद्र के दर्शन पर हैं ।चंद्रमा के दिखने के आधार पर भारत में ईद-उल-फितर 10 या 11 अप्रैल को होने की उम्मीद है। जहां सऊदी में मुसलमान आज अर्धचंद्र की तलाश में होंगे, वहीं भारत और दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान इसे मंगलवार, 9 अप्रैल, 2024 को देखने के लिए तैयार होंगे।

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव : रमजान के उपवास का तरीका 

ईद-उल-फ़ितर एक इस्लामी उत्सव है जो रमज़ान के उपवास के पवित्र महीने के पूरा होने का जश्न मनाता है, जिसके दौरान मुसलमान हर दिन सुबह से शाम तक उपवास करते हैं। अरबी शब्द ‘ईद-उल-फितर’ का अनुवाद ‘उपवास तोड़ने का त्योहार’ है। ईद-उल-फितर मुस्लिम (चंद्र) कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। यह तब तक शुरू नहीं होता जब तक कि अमावस्या दिखाई न दे, इसलिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मुसलमान अलग-अलग समय पर त्योहार मनाते हैं। भारत में इस साल 10 या 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर मनाने की उम्मीद है।

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव : मक्का मदीना का समय 

 मक्का समयानुसार शाम 6:15 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे) सुदैर और तुमैर में मुख्य वेधशालाओं में सूर्य अस्त हो जाता है। हम शीघ्र ही अर्धचंद्र दिखने की आधिकारिक घोषणा की उम्मीद कर सकते हैं।

 ईद-उल-फितर का पहला दिन अर्धचंद्र को देखने पर निर्भर करता है जो इस्लामी हिजरी कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल की शुरुआत का संकेत देता है।क्रिसेंट मून देखने की तैयारियां चल रही हैं

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव : अरबी शब्द ‘ईद-उल-फितर’ का अर्थ ‘उपवास तोड़ने का त्योहार’ है।

अरबी शब्द ‘ईद-उल-फितर’ का अर्थ ‘उपवास तोड़ने का त्योहार’ है,और इसलिए, मुसलमान इस दिन उत्सव का इंतजार करते हैं जो इस्लामी (चंद्र) कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन को चिह्नित करता है। ईद-उल-फितर हर साल एक अलग दिन पर पड़ता है। भारत में इस वर्ष चंद्रमा के दर्शन के आधार पर अस्थायी रूप से 10 या 11 अप्रैल को उत्सव मनाने की उम्मीद है।जैसे ही रमज़ान का उपवास महीना समाप्त होता है, दुनिया भर के मुसलमान “उपवास तोड़ने का त्योहार” ईद-उल-फितर की तैयारी कर रहे हैं।

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव : खगोलीय गणना के अनुसार समय

खगोलीय गणना के अनुसार, इस वर्ष रमज़ान का महीना 30 दिनों तक चलने की उम्मीद है, जिससे सऊदी अरब और कई पड़ोसी देशों में ईद का पहला दिन बुधवार, 10 अप्रैल को होने की संभावना है।

ईद-उल-फितर का पहला दिन अर्धचंद्र के दर्शन से निर्धारित होता है, जो इस्लामी (हिजरी) कैलेंडर के 10वें महीने, शव्वाल महीने की शुरुआत का प्रतीक है।चंद्र महीने 29 से 30 दिनों के बीच रहते हैं इसलिए मुसलमानों को आमतौर पर इसकी तारीख सत्यापित करने के लिए ईद से एक रात पहले तक इंतजार करना पड़ता है।

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव

सोमवार, 8 अप्रैल, रमज़ान के 29वें दिन, सूर्यास्त की नमाज़ के बाद, चंद्रमा देखने वाले लोग अर्धचंद्र की पहली झलक के लिए क्षितिज के स्पष्ट दृश्य के साथ पश्चिम की ओर मुख करेंगे। यदि अमावस्या दिखाई देती है, तो अगले दिन ईद होगी, यदि नहीं, तो मुसलमान 30 दिन का महीना पूरा करने के लिए एक और दिन उपवास करेंगे।अन्य देश स्वतंत्र दृष्टि का अनुसरण करते हैं।

मुसलमान ईद कैसे मनाते हैं? : भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव

परंपरागत रूप से, मुस्लिम-बहुल देशों में ईद को आधिकारिक अवकाश के रूप में तीन दिनों तक मनाया जाता है। हालाँकि, छुट्टियों के दिनों की संख्या देश के अनुसार अलग-अलग होती है।

मुसलमान ईद के जश्न की शुरुआत सुबह होने के तुरंत बाद होने वाली प्रार्थना सभा में भाग लेकर करते हैं, जिसके बाद एक छोटा उपदेश दिया जाता है।

भारत में ईद-उल-फितर 2024 लाइव

नमाज़ के लिए जाते समय, जो परंपरागत रूप से एक खुले क्षेत्र में आयोजित की जाती है, मुसलमान “अल्लाहु अकबर” कहकर ईश्वर की स्तुति करते हुए तकबीरत पढ़ते हैं, जिसका अर्थ है “ईश्वर महान है”।

प्रार्थना से पहले कुछ मीठा खाने की प्रथा है, जैसे खजूर से भरे बिस्कुट जिन्हें मध्य पूर्व में मामौल के नाम से जाना जाता है। इस विशेष त्यौहार को “मीठी” ईद के रूप में जाना जाता है – और मुस्लिम दुनिया भर में मिठाइयों का वितरण आम है।

मुसलमान आमतौर पर रिश्तेदारों और पड़ोसियों से मिलने और घर-घर जाकर मिठाइयाँ स्वीकार करने में दिन बिताते हैं।

प्रत्येक देश में पारंपरिक मिठाइयाँ और मिठाइयाँ होती हैं जो ईद से पहले या पहले दिन की सुबह तैयार की जाती हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
21,800SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles